शनिवार, 7 मार्च 2015

13 - समझो इशारे

          हमारी हॉटेलनुमा लाज शुरू हो गई  लेकिन किसी प्रकार घिसट रही थी। प्राप्त आय से बिजली का बिल और स्टाफ का वेतन निकाल जाता तो मन प्रसन्न हो जाता। कोई भी व्यापार हो, जमने में समय लगता है लेकिन शुरुआत में धीरज रखना बहुत कठिन होता है।
          मेरे एक फाइनेंसर प्रत्येक रविवार को सुबह दस बजे के आसपास मेरे दर्शन करने के लिए उसी नियमित भाव से आया करते थे, जिस भाव से हनुमानजी के भक्त मंगल और शनिवार को मंदिर पहुँचते हैं। उनका यह सिलसिला तब तक अनवरत बना रहा जब तक मैंने उनका उधार चुकता नहीं किया। वे बीच-बीच में मुझसे  कहते रहते- 'भाई जी, मैंने आजतक कभी आपसे रकम का तगादा किया क्या, कभी कुछ बोला क्या ?'
'नहीं, आपने तो कभी नहीं बोला।' मैं घबराकर जवाब देता। घबराता इसलिए कि सच में तगादा न कर दे वरना कहाँ से लाकर देता, ज़रा, बड़ी रकम थी।
          एक दिन उन्होंने मुझे बताया कि कुछ वर्षों पूर्व वे भी घनघोर आर्थिक कष्टों से होकर गुजरे थे और साहूकारों से रकम उधार लेकर व्यापार चलाया करते थे। एक बार उनके यहाँ इंदौर के एक वास्तुविज्ञ आए और उन्होंने दिशापरिवर्तन के कुछ ऐसे सुझाव बताए जिन पर अमल करने से उनके व्यापार और आय में अभूतपूर्व वृद्धि हुई। मेरे व्यापार की धीमी प्रगति पर चिन्तित होते हुए उन्होंने मुझे आश्वस्त किया कि वे उस वास्तुविज्ञ को बिलासपुर बुलवाकर मेरी लाज 'विजिट' करवाएँगे। वे कहते थे- 'शहर की 'मेनरोड' में आपकी हॉटेल है, चलती नहीं है, मुझे देखकर बहुत दुख होता है।'
          एक दिन वे उन्हीं वास्तुविज्ञ को लेकर लाज में आए। वास्तुविज्ञ ने आगे से पीछे और नीचे से ऊपर तक लाज का मुआयना किया और कहा- 'भाई साहब, मैं कई वर्षों से वास्तु विशेषज्ञ का काम कर रहा हूँ, लोगों को दोषमुक्त होने के उपाय बताया करता हूँ लेकिन आपको मैं क्या सलाह दूँ, मेरे समझ में नहीं आ रहा है।'
'आपने ऐसा क्या देख लिया ?' मैंने पूछा।
'एक-दो दोष हो तो दिशा वगैरह बदलवा दूँ, आपके यहाँ दोष ही दोष हैं।'
'अरे।'
'एक तो आपके लाज का प्रवेशद्वार दक्षिणमुखी है, कमरे भी सही कोण में नहीं हैं। जिस भूमि पर यह लाज बना है वह अष्टकोणी है, सब कुछ प्रतिकूल है।'
'फिर आपकी क्या राय है ?'
'मेरी समझ में, इस लाज से बस आपका खाना-खर्च चलेगा, आप कभी तरक्की नहीं कर पाएंगे। मेरी राय है कि आप इसे बेचकर छुट्टी पाइए और किसी अन्य स्थान पर नया होटल बनवाइए।'
'जी, मैं समझ गया। आप आराम से बैठिए और चाय पीजिए।' मैंने कहा।
          चाय के बाद वे उठ खड़े हुए और जाते-जाते उन्होंने मुझसे पूछा- 'क्या विचार किया ?'
'भाई जी, आप मुझे तीन-चार वर्ष का समय दीजिए, उसके बाद आप इसी लाज में पुनः चाय पीने आइएगा, फिर देखेंगे।'
'मैं समझा नहीं !'
'अब आपको क्या समझाऊँ ! अभी तो मैं यह समझना चाहता हूँ कि मेरी व्यापारिक प्रतिभा में कितना दम है, वास्तु-विज्ञान के चमत्कार को बाद में समझेंगे।' मैंने उन्हें उत्तर दिया और प्रणाम किया। मैंने ध्यान दिया कि मेरे उत्तर से मेरे साहूकार मित्र का चेहरा उतर गया।

          अपने लाज में मैंने कुछ अजूबे प्रयोग भी किए जो उसकी शीघ्र उन्नति में बाधक बने। आजकल होटल व्यवसाय में शराबखोरी और अनुचित यौन सम्बन्धों की ग्राहकी बहुत बड़ी संख्या में है। इस पंद्रह वर्ष के अनुभव का सार यह है कि छुप-छुप कर शराब पीने का रिवाज खत्म हो गया है, अब यह खुल्लम-खुल्ला हो गया है। आम तौर पर होटलों में शराबनोशी पर प्रतिबंध नहीं रहता लेकिन मैंने अपने काउंटर के सामने हिन्दी भाषा में लिखवा दिया है- "यदि आप शराब पीने-पिलाने के शौकीन हैं तो यह हॉटेल आपके लायक नहीं है, बेहतर है कि किसी और हॉटेल में चले जाएँ।"
          इसी प्रकार अनुचित यौन सम्बन्धों के लिए समस्त विश्व में हॉटेल सुरक्षित और लोकप्रिय हैं। अधिकतर हॉटेलमालिक इसे 'प्रमोट' करते हैं क्योंकि ऐसे युगल प्रेमी आधे घंटे में कमरा खाली करके निकल जाते हैं और कमरा एक दिन में तीन-चार बार लग जाता है ! है न फायदे का व्यापार ? पर मैं अपनी कोशिश भर इसे अपने लाज में नहीं होने देता हालांकि मैं इन प्यासे युवाओं से हमदर्दी रखता हूँ क्योंकि आजकल विवाह की प्रचलित उम्र तीस वर्ष के आस-पास चल रही है, 'हार्मोन्स' मजबूर करते हैं, बेचारे क्या करें ! लेकिन मेरी कोशिश यह रहती है कि वे मेरे हॉटेल को बख्शें।
          मेरे कुछ शुभचिंतकों ने मुझे सलाह दी- 'ऐसी कड़ाई में तो अपना हॉटेल चला चुके !' लेकिन मैं कड़क बना रहा। घर-खर्च चल रहा था, पुराना उधार पट रहा था। मैं इसी बात से संतुष्ट था कि विगत तीस वर्षों से चल रही घनघोर कड़की से मैं बाहर आ गया था, किसी से उधार नहीं मांगना पड़ रहा था लेकिन क्या मुसीबतें खत्म हो गई थी ? ज़िंदगी का मुसीबतों से याराना होता है जो कभी नहीं छूटता। खैर, नई मुसीबतों के बारे में बाद में बताऊंगा, अभी आपको कुछ और बताता हूँ।
       व्यापार करना लाभप्रद है लेकिन चकल्लसी काम भी है। जिस प्रकार किसी राजनीतिज्ञ का भेजा चौबीसों घण्टे बेमतलब की राजनीतिक जोड़-तोड़ में भिड़ा रहता है उसी प्रकार व्यापारी का दिमाग खुद को बचाने में लगा रहता है। व्यापारी के अनेक बाप होते हैं जो समय-असमय उसे सताते रहते हैं और 'हारर फिल्म' के काल्पनिक भय की भांति खोपड़ी में हर पल चक्कर लगाते हैं। वैसे तो व्यापारी ख़ुदमुख़्तार मालिक होता है, साथ ही, वह खुद का नौकर भी होता है। असली व्यापारी को अपने व्यापार के अलावा कुछ और नहीं सूझता और जिस व्यापारी को कुछ और भी सूझता है तो समझ लीजिए, उसकी नाव डूबने वाली है।
          सरकारी नियमों का दबाव और सरकारी अधिकारियों का रुआब सम्हालना बेहद कठिन, युक्तिपूर्ण और खर्चीला काम है। व्यापारी की जान उनकी मुट्ठी में कैद रहती है, वे जब चाहें, मुट्ठी मसक दें और व्यापारी के प्राण साँय से निकल जाए। जो व्यापारी स्वभाव से डरपोक नहीं है वह व्यापार नहीं नहीं कर सकता। हर समय अपना हाथ जोड़े, सिर झुकाए इस धनभक्त को देखकर उसकी हीनभावना की गहराई का अनुमान लगाना किसी के लिए भी असंभव है।
          इधर मेरा लाज खुला, उधर कुछ दिनों बाद बिलासपुर में छत्तीसगढ़ के उच्च-न्यायालय की स्थापना की घोषणा हो गई। हमारे शहर के नेताओं में इतना दम न था कि इसे राजधानी बनवा लेते, राजधानी रायपुर घोषित हो गई और हल्ला-गुल्ला मचाने पर 'हाईकोर्ट' हमें दे दिया गया। शहर के लोग प्रसन्न हो गए, बिलासपुर को न्यायधानी के रूप में 'प्रिंट मीडिया' ने प्रचारित कर दिया। 'डिनर' रायपुर वाले जीम गए और हमारा शहर झूठी पत्तल चाटकर ही नाचने-कमर मटकाने लगा, बहुत सीधे लोग हैं हमारे शहर के !
          ये सब आपको इसलिए बता रहा हूँ कि हाईकोर्ट के खुलने से मेरे ऊपर भी गाज गिरी ! शहर के असली मालिक कलेक्टर ने अपने मुलाजिमों को शहर के सभी होटल, लाज और धर्मशालाओं को 'बुक' करने के लिए दौड़ाया ताकि जबलपुर उच्चन्यायालय से स्थानांतरित होकर आ रहे बाबुओं-साहबों के आवास की व्यवस्था बनाई जा सके। बिलासपुर के अतिरिक्त जिलाधीश मेरी लाज में भी आए। वार्ता इस प्रकार हुई :
'आपकी लाज में कितने कमरे हैं ?' अतिरिक्त जिलाधीश ने पूछा।
'चालिस।' मैंने बताया।
'हाईकोर्ट के लोग यहाँ रुकेंगे, कम से कम छः महीने, उससे अधिक भी रुक सकते हैं।'
'ठीक है।'
'आप कितने कमरे दे सकते हैं ?'
'पच्चीस...पच्चीस कमरे।'
'ओके, बुक कर लीजिए।'
'जी।'
'तो मैं चलता हूँ।'
'चले जाइयेगा लेकिन आपने किराया पूछा नहीं, भुगतान के बारे में कुछ नहीं बताया।'
'वो सब बाद में हो जाएगा।'
'क्या मतलब ?'
'आप अभी उनको अपने यहाँ रुकवाइए, फिर देख लेंगे, आप क्यों चिंता करते हो।' अतिरिक्त जिलाधीश ने कहा।
'आपके रहते मुझे क्या चिंता ? पर ज़रा मेरी बात सुन लीजिए।'
'क्या ?'
'मुझसे मेरे लाज के कमरों का 'रेट' लेते जाइए, इसकी पुष्टि कीजिए, 'आफ़ीसियल लेटर' भेज दीजिए और साथ में पच्चीस हजार का 'एडवास ड्राफ्ट', उसके बाद ही अपने मेहमानों को मेरे यहाँ भेजिएगा।'
'हूँ।'
'जी।' मैंने कहा। वे उठे और मेरी ओर घूरते हुए जाने लगे तो मैंने उनसे आग्रह किया- 'सर, चाय तो पी लीजिए।'
'फिर कभी, आज कई जगह जाना है।' वे बोले और विदा हो गए। मैं बाल-बाल बच गया। शहर के जिन होटलों और धर्मशालाओं ने उन्हें अपने कमरे दिये थे उनके कमरे लगभग साल भर फंसे रहे और किसी को एक पैसा नहीं मिला ! कलेक्टर ने कोई लिखित आदेश दिया नहीं था, सब मौखिक था, फिर, कर लो वसूल पैसा कलेक्टर से, है ताकत ! ऐसी घटनाएँ होती रहती हैं, सब चुपचाप सहते हैं, कौन मुंह लगे ! वैसे, कैसा लगा आपको न्यायधानी का न्याय ?

          मेरा धंधा मज़ेदार है, कम मेहनत वाला लेकिन बहुत देखरेख वाला। इसका प्रबंधन करना आसान है लेकिन काफी-कुछ दारोमदार 'होटल-स्टाफ' पर निर्भर है। विश्वविख्यात 'ओबेरॉय होटल' समूह के मालिक मोहनसिंह ओबेरॉय की आत्मकथा में होटल प्रबंधन की कई बातें अंतर्निहित हैं, एक आपको बताता हूँ- उन्होंने देश-विदेश में अनेक होटल खोले। वे कई वर्षों तक रात को अपने घर में न सोकर अपनी किसी होटल में सोया करते थे, वह भी प्रत्येक रात कमरे बदल-बदल कर ! यहाँ तक कि उनकी पत्नी उनका रात का खाना लेकर होटल आती थी। इस तरह वे प्रत्येक कमरे का निरीक्षण करते, खामियों को देखकर उसे सुधारवाते और इस तरह वे स्वयं किसी ग्राहक की तरह अपने होटल की व्यवस्था को 'फील' करते। उनकी इसी कर्मठता ने उन्हें इस व्यवसाय में अपूर्व सफलता दिलाई।
          हॉटल चलाने का काम खट्टा भी है और मीठा भी। अधिकतर यात्री हमें भुगतान करने के बाद भी धन्यवाद करके जाते हैं, स्वयं प्रसन्न होकर और हमें प्रसन्नता देकर जाते हैं लेकिन कुछ दुष्ट दुःख देकर जाते हैं। टॉवेल, चादर, गिलास, प्लेट आदि तो गायब होते रहते हैं, सरकारी उपक्रम के एक अधिकारी टेलीफ़ोन उठाकर ले गए तो हैदराबाद का एक व्यापारी पोर्टेबल कलर टीवी तक ले उड़ा !
          ऐसे लोगों की सूची बहुत लंबी है जो भुगतान किए बिना अपनी पुरानी स्लिपर-चप्पल और कुछ पुराने कपड़े छोड़ कर गायब हो जाते हैं। हमारे शहर के एक नामी बिल्डर, एक बड़े ठेकेदार और एक नामी केटरर ने अपने मेहमानों को अपनी ज़िम्मेदारी में हॉटल में रुकवाया और उनका भुगतान करने से मुकर गए। घटनाएँ बहुत सी हैं, बताऊंगा तो आप सोचेंगे कि क्या मेरा प्रबंधन इतना मूर्खतापूर्ण क्यों है ? सच बताऊँ, यह लोगों पर भरोसा कर लेने का दुष्परिणाम है। हर बार सोचता हूँ- 'अब किसी पर भरोसा नहीं करूंगा' लेकिन बार-बार भरोसा कर लेता हूँ और फिर-फिर पछताता हूँ। 
          एक रात चार पुलिसकर्मी  हॉटल में रुकने आए। प्रवेश देने के पूर्व उनसे अग्रिम जमा करने के लिए कहा तो उन्होंने कहा- 'हमारे साहब सुबह आकर भुगतान करेंगे।' मैनेजर उनकी बात मान गए। रात को उन सबने जम कर खाना खाया और आराम से सोए। सुबह जब वे कमरा छोड़ रहे थे तब काउंटर में मेरी ड्यूटी थी। मैंने उन्हें हिसाब बताया तो वे बोले- 'हमारे साहब आ रहे हैं, वो पैसा देंगे।' थोड़ी देर में उनके साहब आए और यह कहकर भुगतान करने से इंकार कर दिया- 'सिटी-कोतवाली के टी॰आई॰ ने यहाँ भेजा है, उनसे बात कर लो।' मैंने सिटी कोतवाली के टी॰आई॰ से फोन पर बात की तो उन्होंने कहा- 'हमने किसी को नहीं भेजा।' जब मैंने उस पुलिस अधिकारी को बताया तो वे बोले- 'हम कोतवाली जाकर बात करते हैं।'
'आप पेमेंट तो कर जाइए, आप लोग चले जाओगे तो मैं आपको कहाँ खोजूंगा ?' मैंने कहा। मेरी बात सुनते ही उनका चेहरा तमतमा गया और हाथ कमरपट्टे पर चिपकी पिस्तौल पर पहुँच गया। उन्होंने अपने मातहतों से कहा- 'चलो यहाँ से।' इस प्रकार वे सब धड़धड़ाते हुए हॉटल से बाहर निकलकर पुलिस की सफ़ेद चमचमाती बड़ी वेन में बैठकर चले गए और अंतर्ध्यान हो गए और आज तक प्रकट नहीं हुए हैं।
          मेरे रजिस्टर में उन सबका नाम-पता लिखा हुआ था और मैंने तरीके से तथाकथित साहब का शुभनाम भी पूछ लिया था। मुझे लगा कि इसकी रपट सिटी-कोतवाली में लिखवाऊँ लेकिन मुझे मालूम था कि वे अपने मौसेरे भाइयों के खिलाफ वे कुछ करेंगे नहीं इसलिए मैंने सम्पूर्ण साक्ष्य के साथ घटना की सूचना शहडोल (मध्यप्रदेश) के आई॰जी॰ को भेज दी। कुछ महीनों बाद मुझे डिंडोरी के पुलिस अधीक्षक की ओर से डिंडोरी जाकर बयान दर्ज़ कराने की सूचना मिली। मैंने अपनी अस्वस्थता का ज़िक्र करके असमर्थता व्यक्त की तो उन्होने एक अधिकारी को मेरा बयान लेने और दस्तावेज़ की पुष्टि के लिए बिलासपुर भेजा। मेरा बयान दर्ज़ हुआ और दस्तावेज़ देखने के बाद अधिकारी ने रजिस्टर पर हस्ताक्षर कर दिए। बिलासपुर में मौसेरे भाई थे तो शहडोल वाले सगे भाई, इस घटना को हुए कई वर्ष बीत चुके हैं, अब तक कुछ नहीं हुआ। लगता है मामला दाखिल दफ्तर हो गया। हाय-हाय रे मजबूरी !
           पुलिस विभाग का हम हॉटल वालों से चोली-दामन का साथ है। चोर-उचक्के, लुटेरे, उठाईगीर आदि भी हमारे यहां आश्रय लेते हैं इसलिए पुलिसवाले हम हॉटल वालों पर कड़ी नज़र रखते हैं। सकारात्मक नज़रिए से देखें तो हम लोग इन अपराधियों को आश्रय देकर उन्हें तलाशने में पुलिस की मदद करते हैं लेकिन पुलिस हमारे इस सहयोग को पुरस्कृत करने की जगह हमें संदेह की दृष्टि से देखती है।
         कई वर्ष पुरानी बात है, कुछ उठाईगीर मेरे यहां ठहरे, रजिस्टर में उन्होंने अपने शहर में आने का उद्देश्य ‘व्यापार’ लिखा था लेकिन वे रेल-यात्रियों की अटैची पार करने वाले कलाकार थे। चार में से तीन लोग रायपुर स्टेशन में रेल्वे पुलिस की गिरफ़्त में आ गए। पुलिस उन्हें लेकर हमारी हॉटल में आई और उस कमरे की जांच की जिसमें वे लोग रुके हुए थे। कमरे में कुछ न मिला अचानक एक पुलिसकर्मी का ध्यान इलेक्ट्रिक-स्विच-बोर्ड पर गया, उसे खोला गया तो चोरी किए गए गहने उन बोर्डों के पीछे छुपाए गए थे। पुलिस वालों में से एक गुर्राया- ‘अरेस्ट करो हॉटल-मालिक को, ये भी इन चोरों के साथ मिला हुआ है.’
‘क्या कहा आपने?’ मैंने तेज आवाज में पूछा।
‘अपने हॉटल में रुकवाया है, ज़रूर मिलीभगत है।’
‘हमारे रजिस्टर में इनकी एन्ट्री है, सबके नाम-पते हैं, इनका आने का उद्देश्य लिखा है, अब ये बाहर क्या करते हैं यह तो हम नहीं जानते।’
‘ऐसे कैसे नहीं जानते ?’
‘अच्छा, ये बताइए, ये लोग कहां पकड़े गए ?’
‘रायपुर रेल्वे स्टॆशन में।’
‘आपकी पोस्टिंग कहां है ?’
‘रेल्वे पुलिस रायपुर में।’
‘उठाईगिरी का प्रकरण रायपुर रेल्वे स्टॆशन में हुआ तो क्या इसका यह मतलब नहीं निकालता कि आपकी मिलीभगत है ?’
‘नहीं।’
‘तो फ़िर मेरी मिलीभगत कैसे हुई, आपको सोच-समझकर बात करना चाहिए। ’ मैंने समझाया जो सौभाग्यवश उसे समझ में आ गया।
          उन चार उठाईगिरों में से तीन धर लिए गए थे लेकिन 'चौथा' किसी अन्य दिशा में गया हुआ था उसे अपने तीन साथियों की गिरफ़्तारी की खबर नहीं थी। उसे गिरफ्तार करने के लिए हमारी हॉटल में जाल बिछाया गया और उसी रात को लगभग नौ बजे वह भी धर लिया गया। इस प्रकार चारों सूटकेस चोर उसी दिन पुलिस के हत्थे चढ़ गए।
          इस घटना के दस दिन बाद अखबारों में छपी खबर को पढ़कर मैं भौंचक रह गया- ‘बिलासपुर शहर के जगदीश लाज से गिरफ़्तार सूटकेस चोरों का 'चौथा' साथी आखिर में पकड़ा गया। रेल्वे पुलिस का एक दल उत्तरप्रदेश गया और उसे गिरफ़्तार करके रायपुर लाया।’ आप मामले को समझ रहे हैं न ? पुलिस ने 'चौथे' व्यक्ति की गिरफ्तारी की बात को कई दिनों तक छुपाकर रखा और एक काल्पनिक खोजी दल बनाया, उतरप्रदेश की 'बोगस' यात्रा बताई, अपने घर में ऐश किया, छुट्टी मारी, टी॰ए॰ और डी॰ए॰ बनाया तब वह 'चौथा' गिरफ्तार हो पाया ! वाह रे पुलिस, वाह !

           कहावत है- 'घोड़ा घास से यारी करेगा तो खाएगा क्या ?' इसका एक अर्थ यह भी निकाला जा सकता है कि दूकानदार को ग्राहक से ज़रा दूरी बनाकर रखना चाहिए जबकि अच्छे दूकानदार में यह गुण होना चाहिए कि वह ग्राहक से नज़दीकी बनाकर रखे ! सवाल यह है कि इस दूरी और नज़दीकी में कितनी दूरी बनाकर रखी जाए ? मैंने यह अनुभव किया है कि कुछ ग्राहक ऐसे होते हैं जो नजदीकियों का अनुचित लाभ लेते हैं जिसका परिणाम यह होता है कि उनके घटिया व्यवहार के कारण सभी ग्राहक संदेह के घेरे में आ जाते हैं। वैसे भी, कहा जाता कहा है कि जिस दूकानदार का पैसा नहीं डूबा तो वह कैसा व्यापारी ?
          अंग्रेजी में कहावत है- 'No risk no gain.' यही ‘रिस्क’ लेना कई बार मुसीबत बन जाता है। मैंने व्यापार में उतने अधिक धोखे नहीं खाए जितने भरोसा करने या दयालुता दिखाने में। किस्से तो भरपूर हैं लेकिन आपको एक घटना बताता हूं:
          एक सज्जन अपनी पत्नी और छोटे-छोटे तीन बच्चों के साथ हमारे लाज में पधारे। शुरू-शुरू में नियमित भुगतान होता रहा लेकिन उसके बाद थोड़ी देर होने लगी। एक महीने बाद उनका भुगतान अटक गया तो उन्होंने बहाने बनाने शुरू किए और उनकी देनदारी चढ़ने लगी और मुझे समझ में आने लगा कि ग्राहक मुझे बुद्धू बना रहा है लेकिन फ़ंसे पैसे को वसूलने की उम्मीद में उनकी बात को मानता रहा और जब नौ हज़ार रुपए से अधिक की देनदारी हो गई, मैंने निर्णय लिया कि इनका विदाई कार्यक्रम बनाया जाए।
          वे ग्राहक इतने चतुर थे कि मेरे लाज में पहुंचने से पहले ही निकल जाते, दिन भर न जाने क्या करते, रात को तब वापस आते जब मैं अपने घर के लिए लाज से निकल जाता और ‘स्टाफ़’ को कल भुगतान करवाने देने का ‘पक्का’ वायदा करके अपने कमरे में चले जाते। उनके परिेवारजन को हमने कभी बाहर जाते नहीं देखा, वे हर समय कमरे में ही रहते। मैं सामान्यतया रात को नौ बजे के आसपास घर के लिए निकल जाता हूं, उस रात मैं उनके इन्तज़ार में रुक गया। बहुत देर तक वे दूर खड़े मेरे जाने का इन्तज़ार करते रहे लेकिन जब रात को ग्यारह बज गए, ठंड बढ़ने लगी, वे मजबूरन लाज में आए मुझे प्रणाम किया और अत्यन्त दुखी भाव से भुगतान न कर पाने पर अफ़सोस ज़ाहिर किया। मैने उनकी बात ध्यान से सुनी और उनसे निवेदन किया- ‘कोई बात नहीं, पैसे मत दीजिए लेकिन आज रात आप और आपका परिवार हमारे लाज में नहीं सोएगा।’
‘अंकल जी ऐसा मत करिए, इतनी रात को मैं परिवार को लेकर कहां जाउंगा ?’
‘किसी दूसरी होटल में चले जाइए।’
‘मेरे पास बिलकुल पैसे नहीं हैं, कोई मुझे घुसने नहीं देगा।’
‘तो ?’
‘अभी बहुत ठंड है, रात का समय है, कल सुबह तक का समय दे दीजिए, कल मैं चला जाऊंगा।’
‘ठीक है, सुबह दस बजे तक रूम खाली हो जाना चाहिए।’
‘जी, मैं सुबह चले जाऊंगा लेकिन आपका ‘पेमेन्ट’ ?
‘उसे मैंने माफ़ कर दिया.’ मैंने कहा।
          अगली सुबह वे अपनी पत्नी के साथ कमरे से निकल कर नीचे आए, काउंटर पर मैं बैठा था। पत्नी की गोद में एक दुधमुंहा बच्चा था, साथ में दो छोटी बच्चियाँ थी, वह नज़र झुकाए मेरे सामने से बाहर निकल गई। वे रुके और मुझसे कहा- 'अब तक का कितना हुआ, बता दीजिए।'
'छोड़िए उसको, मैंने उसे छोड़ दिया।' मैंने कहा।
'ऐसा नहीं, आप बताइये, मैं अगर अपने बाप की औलाद हूँ तो आपका पैसा देकर जाऊंगा।'
'ठीक है।' मैंने उनसे कहा। उनके परिवार को इस तरह बेसहारा जाते देख मैं अंदर से दहल गया, मुझे लगा, जैसे मैंने कोई अपराध कर दिया हो लेकिन उस समय मेरे ऊपर मेरा फायदा-नुकसान सवार था, इंसानियत  नहीं।
          अब आपके मन में यह सवाल उठ रहा होगा कि वे वापस आए या नहीं ? इस घटना को बीते छः वर्ष से अधिक हो गए हैं, आज तक नहीं आए। संभव है, अभी भी उनकी आर्थिक स्थिति न सुधरी हो ! यह भी संभव है कि अब वे करोड़पति या अरबपति बन गए हो, उन्हें मेरी मदद की याद न हो और लाज से निकाले जाने का अपमान याद हो। यह भी हो सकता है कि जिस पूंजीवादी सोच के वशीभूत होकर मैंने अपनी मनुष्यता खो दी थी, उसी सोच ने उन्हें भी अमानुष बना दिया हो।
          जब पैसा जेब से निकलकर इंसान के सिर पर सवार हो जाता है तो उसका नज़रिया बदल जाता है, मैं आपको सच बता रहा हूँ !
       
==========                                                                    

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें